बजरंगी भाईजान से लेकर रा.वन तक, इन 10 फिल्मों में दिखा दशहरा का ट्विस्ट, दिया खास मैसेज

4 1 2
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत में अभी त्योहारों का मौसम जारी है. इस महीने कई सारे लोग अलग-अलग प्रथाओं में त्योहारों को मनाएंगे. नवरात्र के समय लोग हर दिन 9 माताओं की पूजा करते हैं. नौवे दिन के बाद, हर साल जो दसवां दिन आता है उसे दशहरा के रुप में मनाया जाता है. दशहरा या विजय दशमी के दिन भगवान राम ने लंकापति रावण को हराया था. हर साल इन दिनों देश के हर कोने में रामलीला का भी प्रोग्राम किया जाता है और दशहरा के दिन लोग रावण के बड़े से पुतले को जलाकर बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाते हैं.

बॉलीवुड में भी दशहरा का त्योहार

बॉलीवुड की फिल्मों में भी दशहरा का त्योहार मनाया गया है. कई फिल्मों में डायरेक्टर्स ने दशहरा के सीन भी दर्शाए हैं. तो आइए, दशहरा के मौके परआज उन 10 फिल्मों के बारे में जानते हैं जिसमें दशहरा के सीन्सको दिखाया गया है.

1. प्रेम ग्रंथ (1996)

ऋषि कपूर और माधुरी दीक्षित की फिल्म में क्लाइमैक्स के एक सीन में दशहरा को दिखाया गया है. सीन में माधुरी का किरदार कजरी उनके रेपिस्ट को रावण के पुतले से बांध देती है और उसे जलाकर मार देती.

प्रेेम ग्रंथ फिल्म का स्क्रीन ग्रैब (क्रेडिट: अल्ट्रा)

2. स्वदेश(2004)

शाहरुख खान की अबतक की सबसे बेहतरीन फिल्म मानी जाने वाली इस फिल्म में दशहरा का एक बहुत ही खूबसूरत सीन है. फिल्ममेकर आशुतोषगोवारिकर ने फिल्म में भगवान राम की रावण पर जीत को रामलीला एक्टके जरिए दर्शाया था.

Advertisement
स्वदेश (क्रेडिट- टीसीरीज )

3. दिल्ली 6 (2009)

राकेश ओम प्रकाश मेहरा की फिल्म 'दिल्ली 6' का सार भी दशहरा पर था. फिल्म में दिखाए गए किरदार और कहानी कई मायनों में दशहरा के आसपास घूमती नजर आती है. फिल्म का गाना 'राम लीला' भी दशहरा के त्योहार को दर्शाता है.

दिल्ली 6 स्क्रीन ग्रैब

4. रा.वन (2011)

साल 2011 में आई अनुभव सिन्हा की फिल्म 'रा.वन' की कहानी भी बुराई की अच्छाई पर जीत के ऊपर बनी थी. फिल्म में रा.वन का किरदार रावण के बुरे पहलू को दिखाता है तो वहीं जी.वन का किरदार अच्छाई की बात करता है. रा.वन का दूसरा मतलब भी रावण से ही था और फिल्म के सीन में दशहरा का त्योहार भी दिखाया गया था जिसमें रा.वन का किरदार वहां मौजूद लोगों से बात करता है और बाद में उसके दस चेहरे भी दिखाए गए थे.

रा. वन स्क्रीन ग्रैब

5. कहानी (2012)

सुजॉय घोष के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'कहानी' के क्लाइमैक्स में एक सीन को दिखाया गया है जिसमें विद्या बालनवेस्ट बंगाल में विजय दशमी के त्योहार के दौरानजाती है. वहां पर वो अपने पति के कातिल को मारती है जिसके बाद वो भीड़ में गायब हो जाती है.

कहानी स्क्रीन ग्रैब

6. गोलियों की रासलीला- रामलीला (2013)

Advertisement

संजय लीला भंसाली की फिल्म का क्लाइमैक्स भी दशहरा के त्योहार के समय का ही दिखाया गया है. फिल्म में रणवीर और दीपिका का किरदार एक साथ खुदकुशी कर लेता है ताकि दोनों के गढ़ आपस में एक दूसरे को खत्म करने की ना ठान ले.

गोलियों की रासलीला- रामलीला (स्क्रीन ग्रैब)

7. बजरंगी भाईजान (2015)

सलमान खान की अबतक की सबसे बेहतरीनमानी जाने वाली फिल्ममें हनुमान जी का बहुत बड़ा कनेक्शन है. सलमान का किरदार बजरंग बली का भक्त दिखाया गया है और फिल्म में दशहरा का भी एक सीन है. फिल्म का गाना 'तू चाहिए' में एक बच्चा जो राम बना था, उसके हाथों रावण के पुतले को जलातेदिखाया गया है. फिल्म में रामलीला के भी कुछ सीन दिखाए गए थे.

बजरंगी भाईजान (स्क्रीन ग्रैब)

8. मरजावां (2019)

इस फिल्म में दशहरा का सीन दिखाया गया है. फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा का किरदार उसके प्यार को फिल्म के विलेन की वजह से मार देता है, जिसके बाद वो विलेन रितेश देशमुख से दशहरा के त्योहार के दौरान उसकी मौत का बदला लेता है.

मरजावां (स्क्रीन ग्रैब)

9. कलंक (2019)

साल 2019 में आई पीरियड ड्रामा फिल्म कलंक में एक गाना 'घर मोरे परदेसिया' है जो दशहरा के त्योहार को मनाता है. गाने में आलिया भट्ट का किरदार वरुण धवन से मिल रहा होता है, जिसके पीछे रावण का पुतला जल रहा होता है.

Advertisement
कलंक (स्क्रीन ग्रैब)

10. ब्रह्मास्त्र (2022)

अयान मुखर्जी की साल 2022 में सबसे बड़ी हिट फिल्म में भी दशहरे का एक सीन है. 'डांस का भूत' गाने के अंत में हम सभी रावण के पुतले को जलता हुआ देख सकते हैं. रावण का पुतला बड़ा तेजी से आग भी पकड़ लेता है जब रणबीर का किरदार शिवा आलिया को पहली बार देखता है.

ब्रह्मास्त्र (स्क्रीन ग्रैब)
Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

डीप स्टेट, वोकिज़म, कल्चरल मार्क्सिस्ट... संघ प्रमुख भागवत ने बताई देश के सामने क्या हैं चुनौतियां

नई दिल्ली: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने विजयादशमी उत्सव के अपने भाषण में कई मुद्दों पर चर्चा की। संघ प्रमुख ने देश के सामने चुनौतियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि डीप स्टेट, वोकिजम और कल्चरल कल्चरल मार्क्सिस्ट आजकल काफी चर्चा में है। ये सभी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now